• Email- inf@fertilitynewsresearch.com
  • Home
विशेषज्ञ युक्तियाँ, 'भ्रूण स्थानांतरण के बाद अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना सुनिश्चित करें'
| Agency - 23 Jan 2023  76


आईवीएफ प्रक्रिया के दौरान ट्रांसफर डे सबसे रोमांचक समय में से एक है। निस्संदेह, यह आईवीएफ चक्र के महत्वपूर्ण चरणों में से एक है क्योंकि यह गर्भाधान की यात्रा तक ले जाता है। बस यह सुनिश्चित करें कि भ्रूण स्थानांतरण की यात्रा यथासंभव सुचारू रूप से चले और इसके लिए आपको हर बार डॉक्टर के निर्देशों का पालन करना होगा। एक अति-स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करना भ्रूण को हर तरह से तैयार करने का तरीका है।
ध्यान रखें, स्वास्थ्य प्राथमिकता होनी चाहिए और दिल्ली के आईवीएफ एंड फर्टिलिटी सेंटर में इलाज के दौरान आपको यही बताया जाएगा।
  ध्यान रखें, भ्रूण बाहर नहीं गिरेगा और न ही कोई समस्या होगी। सावधान रहना और आईवीएफ डॉक्टर द्वारा सुझाई गई सभी चीजें करना बेहतर है।
टिप्स: एम्ब्रियो ट्रांसफर करवाते समय अपना ख्याल रखें
जैसे ही आप किसी अग्रणी आईवीएफ केंद्र में जाते हैं, डॉक्टर आपको टेस्ट ट्यूब बेबी की लागत से परिचित कराएंगे और उसी तरह, आवश्यक निर्देश बताए जाते हैं ताकि पूरा चरण सुचारू रूप से चले। सुनिश्चित करें कि आप किसी भी प्रकार के जोरदार शासन का पालन नहीं करते हैं जैसे कि दौड़ना, मुड़ना या किसी भी प्रकार की भारी सामग्री को उठाना। उपरोक्त भाग में भ्रूण स्थानांतरण के बाद किए जाने वाले अन्य आवश्यक उपायों का उल्लेख किया गया है:
अपने आप को संतुष्ट करो
जब भ्रूण प्रत्यारोपित हो जाता है, तो आराम करना और हर चीज के बारे में सकारात्मक रहना बेहतर होता है। वह सब कुछ करें जिससे आपको आराम महसूस हो ताकि आपके लिए महत्वपूर्ण चीजों पर ध्यान केंद्रित करना आसान हो जाए। भ्रूण स्थानांतरण के बाद, समुद्र तट पर या पार्क में टहलना बेहतर है। अपने दिमाग को आराम दें, और वह करें जो आपको पसंद है। अगर ऐसा लगता है कि कुछ नहीं किया जा सकता है तो बेहतर होगा कि आप अपने पार्टनर से मदद मांगें।
सभी दवाएं समय पर लें
अगर डॉक्टर ने आपको कोई दवा लेने की सलाह दी है तो बेहतर होगा कि आप उसे समय पर लें। सबसे महत्वपूर्ण बात, डॉक्टर प्रोजेस्टेरोन का सुझाव देते हैं जो गर्भावस्था के चरण के दौरान बहुत अच्छा काम करता है। इसलिए बेहतर होगा कि इसे डॉक्टर द्वारा बताए गए समय तक ही लें।
स्वस्थ और स्वादिष्ट भोजन करें
आपको एक स्वस्थ आहार का पालन करना होगा ताकि आपके बच्चे को सभी प्रकार के पोषक तत्व मिलें। रोजाना उन सभी विटामिनों को डॉक्टर द्वारा बताए गए समय पर लें। इसके अलावा, उन्हें पर्याप्त समय के लिए भी लें।
फोलिक एसिड महत्वपूर्ण है
विटामिन की तरह, सभी सप्लीमेंट लेना आवश्यक है, विशेष रूप से फोलिक एसिड। शोध से पता चला है कि इसका सेवन हृदय दोष, न्यूरल ट्यूब दोष और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं की संभावना को सीमित करता है। आपको किस प्रकार का फोलिक एसिड लेना है, इसके बारे में डॉक्टर से सलाह लें।
डॉक्टर का मार्गदर्शन और आपका सावधान दृष्टिकोण
यह आईवीएफ डॉक्टर द्वारा बताई गई हर चीज का सावधानीपूर्वक पालन करने और यह सुनिश्चित करने का संयुक्त दृष्टिकोण है कि एक भी कारक पीछे नहीं छूटा है। भ्रूण स्थानांतरण के बाद देखभाल करने के लिए कुछ अतिरिक्त सुझाव

 

For Best IVf center in india and best IVF center in Delhi  Call Now : 91-9810600235


Browse By Tags